व्यायाम के बाद धूम्रपान

कसरत के बाद धूम्रपान करना उल्टा लग सकता है, लेकिन अगर आप सिगरेट के आदी हैं तो व्यायाम मददगार है। हालांकि यह धूम्रपान के प्रभावों को रद्द नहीं कर सकता है, यह आपको स्वस्थ बना देगा और इस आदत को छोड़ने में भी आपकी मदद कर सकता है।

व्यायाम के बाद धूम्रपान

धूम्रपान छोड़ना मुश्किल है

धूम्रपान के बहुत अच्छी तरह से स्थापित खतरों के बावजूद, अकेले संयुक्त राज्य में धूम्रपान से संबंधित बीमारियों से प्रति वर्ष लगभग 480,000 मौतें होती हैं। अमेरिकन लंग एसोसिएशन के अनुसार, यह मृत्यु का नंबर एक रोके जाने योग्य कारण है ।

समस्या यह है कि धूम्रपान छोड़ना मुश्किल है। हालांकि पैच और अन्य उपकरण व्यापक रूप से उपलब्ध हैं और धूम्रपान करने वालों को इसके नुकसान को कम करने में मदद कर सकते हैं, कोई भी तरीका पूरी तरह से प्रभावी नहीं है। रोग नियंत्रण और रोकथाम के लिए केंद्र (सीडीसी) का अनुमान है कि हर 10 वयस्क धूम्रपान करने वालों की है कि सात बाहर छोड़ना चाहते। हालांकि 2018 में सिर्फ 7.5 फीसदी ही ऐसा कर पाए थे.

जबकि संख्या परेशान कर रही है, उन लोगों के लिए आशा है जो धूम्रपान के जोखिम से डरते हैं लेकिन उन्हें छोड़ने में मुश्किल होती है। व्यायाम के स्वास्थ्य लाभ अभी भी धूम्रपान करने वालों पर लागू होते हैं। उदाहरण के लिए, इंटरनेशनल जर्नल ऑफ रिसर्च इन फार्मास्युटिकल साइंसेज में प्रकाशित नवंबर 2019 के एक अध्ययन में पाया गया है कि सिगरेट पीने वालों में व्यायाम फेफड़ों की क्षमता को बढ़ा सकता है ।

यह आदत आपके वर्कआउट को नुकसान पहुंचाती है

स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग है कि व्यायाम वापसी को आसान बनाने के कर सकते हैं कहा गया है। जब आप धूम्रपान छोड़ने की कोशिश करते हैं, तो आप बेचैन या चिंतित महसूस कर सकते हैं। उसके ऊपर, आपकी भूख बढ़ सकती है, जिससे वजन बढ़ सकता है। नियमित व्यायाम इन दुष्प्रभावों को रोक या कम कर सकता है।

मई 2017 में निकोटीन एंड टोबैको रिसर्च में प्रकाशित एक छोटे से अध्ययन से पता चला है कि एरोबिक व्यायाम, जैसे टहलना या तैरना, निकोटीन वापसी से जुड़ी चिंता को कम कर सकता है। यह उन लालसाओं को भी कम कर सकता है जो आपको इस आदत को छोड़ने से रोकती हैं।

भले ही व्यायाम मदद कर सकता है, धूम्रपान जिम में अच्छा प्रदर्शन करना और अधिक कठिन बना देगा। जर्नल ऑफ एक्सरसाइज रिहैबिलिटेशन में दिसंबर 2017 में प्रकाशित एक छोटे से अध्ययन में पाया गया है कि धूम्रपान करने वाले विषयों में कम सहनशक्ति थी और धूम्रपान न करने वालों की तुलना में प्रशिक्षण से ठीक होने में अधिक समय लगा।

व्यायाम पर धूम्रपान के प्रभाव असंख्य हैं। क्लीवलैंड क्लिनिक बताते हैं कि धूम्रपान करने वालों के कम मांसपेशियों की ताकत और लचीलेपन जो लोग धूम्रपान नहीं करते की तुलना में हो जाते हैं। उन्हें ऑस्टियोपोरोसिस विकसित होने का भी अधिक खतरा होता है , एक ऐसी स्थिति जो हड्डियों को कमजोर करती है। नतीजतन, व्यायाम के दौरान उन्हें चोट लगने का खतरा अधिक होता है।

क्लीवलैंड क्लिनिक ने नोट किया कि सिगरेट न केवल शारीरिक प्रदर्शन को प्रभावित करते हैं, बल्कि वे आपको व्यायाम करने की संभावना कम कर सकते हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कसरत के बाद या पहले धूम्रपान करते हैं - धूम्रपान के दीर्घकालिक स्वास्थ्य प्रभाव अधिकांश समस्याओं का कारण हैं।

जब आप सिगरेट को फुलाते हैं, तो निकोटीन और अन्य रसायनों के कारण तत्काल प्रभाव पड़ता है । आपकी हृदय गति बढ़ जाती है , आपके ब्रोन्किओल्स सिकुड़ जाते हैं, आपका रक्तचाप बढ़ जाता है और आपका शरीर बलगम पैदा करता है। ये अल्पकालिक प्रभाव धूम्रपान के दीर्घकालिक खतरों, जैसे हृदय रोग, स्ट्रोक और कैंसर की तुलना में कुछ भी नहीं हैं।

और पढ़ें: क्या आप व्यायाम और धूम्रपान कर सकते हैं?

कसरत के बाद धूम्रपान

चूंकि एक कसरत सिगरेट के लिए आपकी लालसा को रोकने में मदद कर सकती है, धूम्रपान में देरी करने का सबसे अच्छा समय व्यायाम के बाद की अवधि हो सकती है। अगली बार जब आप जिम जाएं, तो बाद में यथासंभव लंबे समय तक धूम्रपान से बचने की कोशिश करें। भले ही आप जिम के बाद धूम्रपान के शिकार हो सकते हैं, आपको हर बार लंबे समय तक इस आग्रह का विरोध करने में सक्षम होना चाहिए।

यह समझना महत्वपूर्ण है कि धूम्रपान के प्रभाव को कम करने का एकमात्र तरीका छोड़ना ही है। व्यायाम कुछ हद तक मदद कर सकता है, लेकिन यह इस आदत से जुड़े दीर्घकालिक नुकसान को पूर्ववत नहीं कर सकता है। एक बार जब आप छोड़ देते हैं, तो कुछ लाभ तत्काल होते हैं, जबकि अन्य में समय लगता है।

अमेरिकी स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग के अनुसार, जब आप व्यायाम के बाद धूम्रपान करना बंद कर देते हैं, तो आपकी सुनने और देखने की क्षमता में सुधार होगा । आपके दिल का दौरा पड़ने का खतरा 24 घंटों के भीतर कम हो जाता है और आने वाले वर्षों तक कम होता रहता है। कुछ प्रकार के कैंसर के विकास का आपका जोखिम भी कम हो सकता है।

इस आदत को छोड़ने से आपका प्रदर्शन बेहतर हो सकता है और आप बेहतर महसूस कर सकते हैं। आपकी मांसपेशियों को ऑक्सीजन पहुंचाने में आपका संचार तंत्र अधिक प्रभावी हो जाएगा, जिससे थकान कम होगी। कुल मिलाकर, छोड़ने के लाभ संघर्ष के लायक हैं।


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